दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड के स्पिनर्स से इस तरह निपटेगी टीम इंडिया, हैदराबाद की हार का बदला लेना का बन गया प्लान

भारतीय टीम विशाखापट्टनम में हैदराबाद की हार का बदला लेने के इरादे से मैदान में उतरेगी. हैदराबाद में खेले गए पहले टेस्ट की हार के जख्म गहरे हैं और इसीलिए भारतीय बल्लेबाज विशाखापट्टनम में खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट में पलटवार करने की तैयारी में लगे हुए हैं. भारतीय बल्लेबाजों ने इंग्लैंड के स्पिनर्स से निपटने के लिए प्लान तैयार कर लिया है.

भारतीय बल्लेबाजों को ज्यादातर स्वीप और रिवर्स स्वीप खेलते नहीं देखा जाता है. वे परंपरागत शॉट्स खेलने में ज्यादा विश्वास रखते हैं. हालांकि, दूसरे टेस्ट के लिए भारतीय बल्लेबाज नए प्लान के साथ मैदान में उतरेंगे. इंग्लैंड के स्पिनर्स से निपटने के लिए भारतीय बल्लेबाजों ने स्वीप शॉट और रिवर्स स्वीप शॉट खेलने का जमकर अभ्यास किया. कप्तान रोहित शर्मा को छोड़ दिया जाए तो दूसरे बल्लेबाजों ने इंग्लैंड स्पिनर्स के सामने स्वीप शॉट नहीं खेले थे.

हैदराबाद में खेले गए पहले टेस्ट में इंग्लैंड ने 28 रनों से जीत दर्ज की थी. यह भारतीय टीम की 2013 के बाद से घरेलू मैदान पर सिर्फ चौथी हार थी. इंग्लैंड ने इस टेस्ट में भारतीय स्पिनरों के खिलाफ स्वीप और रिवर्स स्वीप का कारगर इस्तेमाल किया था.
बुधवार को टीम की शुरुआती नेट सत्र में लय तलाश रहे शुभमन गिल को स्वीप और रिवर्स स्वीप दोनों शॉट का अभ्यास करते देखा गया. गिल ऐसे खिलाड़ी हैं जिनके पास लगभग सभी शॉट्स हैं, लेकिन सीरीज के शुरूआती मैच में जरूरत से ज्यादा रक्षात्मक (डिफेंसिव) होने पर उनकी आलोचना की गयी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *