हार्दिक पांड्या और सूर्य​कुमार यादव में से कौन है बेहतर कप्तान, ये रहे T20 इंटरनेशनल के आंकड़े

Haridk Pandya vs SuryaKumar Yadav: सूर्यकुमार यादव को टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में टीम इंडिया का नया कप्तान बनाया गया है। वो श्रीलंका के खिलाफ होने वाली 3 मैचों की टी20 सीरीज के लिए इंडिया के कप्तान है और वहीं कप्तानी से हार्दिक पांड्या को हटा दिया गया है। यह फैंसला हर किसी की समज से परे है क्योंकि हार्दिक पंड्या को अभी कप्तान बनाये को ज्यादा समय नहीं हुआ था और उन्होंने कप्तानी में कुछ गलत भी नहीं किया था लेकिन अचानक पंड्या को हटा कर सूर्यकुमार यादव को कप्तान बनाये जाने पर हर कोई हैरान है। आपको बता दें की हाल ही में गौतम गंभीर को टीम इंडिया का हेड कोच बनाया गया है और शायद सूर्या को कप्तान बनाने के पीछे गौतम गंभीर का भी हाथ हो सकता है। क्योंकि गौतम गंभीर ने कहा था की अगर भारतीय टीम की कप्तानी अलग-अलग फॉर्मेट में अलग-अलग कप्तानो के हाथ में होगी तो इससे इंडिया को ही फ़ायदा मिलेगा। सबसे हैरानी वाली बात तो यह रही की हार्दिक पंड्या जो कुछ देर पहले इंडिया के कप्तान थे उन्हें अब टीम का उपकप्तान तक नहीं बनाया गया है। शुभमन गिल दोनों फॉर्मेट में भारतीय टीम के उपकप्तान होंगे।

हार्दिक पांड्या हों या फिर सूर्यकुमार यादव दोनों ही इससे पहले भी समय समय पर टीम इंडिया की कप्तानी टी20 इंटरनेशनल में करते रहे हैं। यानी उनके लिए ये कोई नया काम नहीं है। चलिए जरा आपको बताते हैं कि हार्दिक पांड्या और सूर्यकुमार यादव ने अब तक भारत के लिए कितने टी20 इंटरनेशनल मैचों में कप्तानी की है और इन दोनों के कप्तान के तौर पर आंकड़े कैसे हैं। सबसे पहले बात करते हैं हार्दिक पांड्या की।

हार्दिक पांड्या के टी20 इंटरनेशनल कप्तानी में कैसे हैं आंकड़े?
हार्दिक पांड्या ने अ​ब तक इंडिया के लिए कुल 16 मैचों में कप्तानी की जिम्मेदारी संभाली है। इसमें से टीम इंडिया 10 मैच जीतने में कामयाब रही है तो 5 में हार का भी सामना करना पड़ा है। हार्दिक की कप्तानी में एक मैच टाई रहा है। इस तरह से अगर उनके जीत प्रतिशत की बात की जाए तो ये 62.60 का रहा है जो काफी अच्छा माना जा सकता है।

सूर्यकुमार यादव के टी20 इंटरनेशनल कप्तानी में कैसे हैं आंकड़े?
वहीं अगर बात करें सूर्यकुमार यादव की तो वे अब तक कुल 7 टी20 इंटरनेशनल मैचों में कप्तानी कर चुके हैं। इसमें से भारत ने 5 मैच जीते हैं और 2 मैचों में टीम इंडिया हारी भी है। उनकी जीत का प्रतिशत 71.42 का है, जो हार्दिक से थोड़ा सा बेहतर है। सूर्या की कप्तानी की ख़ास बात यह थी की उनकी कप्तानी में जब टीम इंडिया खेली थी तो उनके सामने ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका जैसी मजबूत टीमें थी और ऐसी टीमों के खिलाफ सूर्या के जीत का प्रतिशत इतना बेहतर होने की वजह से हम यह मान सकते है की सूर्या एक बेहतरीन कप्तान साबित हो सकते हैं। अब उनकी असली परीक्षा तब होगी जब वे श्रीलंका में तीन मैचों की सीरीज में कप्तानी करेंगे। इस बार जो इंडिया की टीम चुनी गई है, उसमें ज्यादातर खिलाड़ी युवा हैं, ऐसे में सूर्यकुमार यादव उनसे कैसे अच्छा प्रदर्शन निकलवाते है, ये देखना काफी ज्यादा अहम होगा।

टी20 टीम इंडिया: सूर्यकुमार यादव (कप्तान), शुभमन गिल (उपकप्तान), यशस्वी जयसवाल, रिंकू सिंह, रियान पराग, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, शिवम दुबे, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई , अर्शदीप सिंह, खलील अहमद, मो. सिराज.

वनडे टीम इंडिया: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल (उपकप्तान), विराट कोहली, केएल राहुल (विकेटकीपर), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, शिवम दुबे, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, वाशिंगटन सुंदर, अर्शदीप सिंह, रियान पराग, अक्षर पटेल, खलील अहमद, हर्षित राणा।